इंडिया पोस्ट के बारे में आप कैसे सोचते हैं?

इंडिया पोस्ट के बारे में आप कैसे सोचते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह कई मायनों में भारतीय नागरिकों के जीवन को छूता है: मेल डिलीवर करना, लघु बचत योजनाओं के तहत जमा स्वीकार करना, डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के तहत जीवन बीमा कवर प्रदान करना और बिल जैसी रिटेल सेवाएं प्रदान करना संग्रह, प्रपत्रों की बिक्री, आदि ।

इंडिया पोस्ट में शिकायत कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंआपको डाकघर से संबंधित सेवाओं में एफडी, एनएससी, आरडी, जमा खाते व अन्य विषयों को लेकर कोई भी शिकायत है तो आप देर न करें और इसकी शिकायत तत्काल 1924 नंबर पर दर्ज कराएं।

पोस्ट ऑफिस की नौकरी के लिए क्या करना पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंहाईस्कूल पूरा होने के बाद आप पोस्ट ऑफिस में जॉब कर सकते हैं। जीडीएस, MTS (मल्टी टास्किंग स्टाफ) जैसे पदों में भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता सिर्फ हाईस्कूल का सर्टिफिकेट जरूरी होता है। कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से गणित और अंग्रेजी जैसे मुख्य विषयों के साथ कक्षा 10 पास हो तो इन पदों पर जॉब कर सकता है।

स्पीड पोस्ट कहां पहुंचा है कैसे पता करें?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी स्पीड पोस्ट की जानकारी हासिल करना चाहता है तो उसे एसएमएस में सबसे पहले लिखना होगा और फिर स्पेस देकर स्पीड पोस्ट का नंबर लिखकर इसे 55352 पर भेजना होगा। एसएमएस भेजने के पांच मिनट बाद ही जवाबी संदेश में यह पता चल जाएगा कि स्पीड पोस्ट पहुंची चुकी है या कहीं बीच में ही अटकी पड़ी है।15-Nov-2009

डाक विभाग की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंPostman की Salary (वेतन) भारतीय डाक विभाग में एक नवनियुक्त पोस्टमैन को 7वें वेतन आयोग के अनुसार 21700/- से 69100/- रूपये के वेतनमान में नियुक्त किया जाता है।

कितने दिन में पहुंचता है?

Speed Post Me Kitna Time Lagta Hai

क्या इंडिया पोस्ट डिलीवरी से पहले कॉल करती है?

Q10- क्या स्पीड पोस्ट डिलीवरी से पहले कॉल करता है? उत्तर- सेवा स्तर के आधार पर डिलीवरी सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच की जाएगी । यदि आपके प्रेषक ने प्राथमिकता या एक्सप्रेस शिपिंग के लिए चुना है, तो आइटम ठीक उसी शाम या अगली सुबह जल्दी आप तक पहुंच जाएगा।

इंडिया पोस्ट का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

इंडिया पोस्ट में बीट नंबर क्या है?

बीट नंबर। डाक विभाग द्वारा डाक को छांटने के लिए पिन के अतिरिक्त दो अंकों की संख्या का उपयोग किया जाएगा । यह डाक सेवा G02 का एक उदाहरण है।

डाक विभाग का सिलेबस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंIndia Post GDS लिखित परीक्षा में आपसे चार विषयों सामान्य ज्ञान , गणित और अंग्रेजी भाषा तथा क्षेत्रिय भाषा से 25 अंक के 100 प्रश्न कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए आपको मात्र 2 घंटे का समय यानी 120 मिनट का समय दिया जाता है जिसमें आपको इस परीक्षा को पूर्ण करना होता है।

डाक परीक्षा पास करने के बाद क्या होता है?

आपको प्राप्त होने वाले स्कोर के आधार पर, आपसे तदनुसार संपर्क किया जाएगा । चूंकि उच्चतम स्कोर वाले लोगों को सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है, इसलिए आपसे संपर्क करने से पहले आपको कुछ सप्ताह या महीनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। जब वे आपसे संपर्क करते हैं, तो उन्हें पृष्ठभूमि की जांच की आवश्यकता होगी और आपको यूरिनलिसिस के माध्यम से दवा परीक्षण के लिए भी शेड्यूल करना होगा।13-Jan-2017

पोस्टमैन की सैलरी कितनी होती है 2021?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टमैन के पद के लिए 21,700 से लेकर 69,100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी और एमटीएस पद के लिए 18,000 से लेकर 56,900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। India Post Recruitment 2021: अगर आप डाक विभाग में करियर बनाना चाहते हैं तो ये एक बड़ा मौका है।16-Nov-2021

नार्मल पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है?

इसे सुनेंरोकेंअलवर | यदिआपने स्पीड पोस्ट कराई और 72 घंटे में वह संबंधित व्यक्ति तक नहीं पहुंची तो डाक विभाग आपको क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 1000 रुपए देगा। निर्धारित समय से देरी से रजिस्ट्री डाक पहुंचने या खो जाने पर आपको 100 रुपए तक की क्षतिपूर्ति राशि मिलेगी।

स्पीड पोस्ट आने में कितना समय लगता है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आमतौर पर 2-3 दिन लगते हैं जबकि पंजीकृत पोस्ट के लिए समय सीमा आमतौर पर 2-5 दिन होती है।25-Jan-2022

स्पीड पोस्ट नंबर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट में कन्साइनमेंट नंबर ( Consignment Number) क्या होता है? जब भी हम अपने किसी दस्तावेज या Product को भारतीय डाक विभाग की Speed Post सर्विस से सैंड करते है तो हमे एक receipt भारतीय डाक विभाग द्वारा दी जाती है। जिमसे 13 डिजिट का Consignment नंबर होता है।

पोस्टमास्टर कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंपोस्टमॉस्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th या 12th पास करना होगा. और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम छः माह का कंप्यूटर कोर्स करना होगा. उसके बाद Postmaster Job के लिए आवेदन करना होगा. डाक विभाग (Postal Circle) समय समय पर GDS/ Postmaster की भर्ती के लिए Notification जारी करती है.05-Jul-2022

ब्रांच पोस्ट मास्टर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपोस्ट ऑफिस में ब्रांच पोस्ट मास्टर की नौकरी क्या है? - Quora. भारतीय डाक विभाग में छोटे कस्बों या गांव के पोस्ट ऑफिस को ब्रांच ऑफिस या बी ओ कहा जाता है, और इन के पोस्ट मास्टर को ही ब्रांच पोस्ट मास्टर या बी पी एम कहा जाता है। ये लोग डाक विभाग की रीढ़ हैं तथा पोस्ट का काम पूरे देश में सबसे ज्यादा इनके ही ऊपर आधारित है।

ब्रांच पोस्ट मास्टर की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंAns: ब्रांच मास्टर के रूप में नियुक्त उम्मीदवारों को 12,000/- का वेतन मिलेगा.17-Jun-2022

भारत में पार्सल करने के लिए 1 किलो की लागत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाधारण लेटर बन्द लिफाफा डाक विभाग के स्पीड पोस्ट से भेजने पर 42 रुपये चार्ज लगता है वहीं, निजी कूरियर से इसके एवज में 60 से 70 रुपए देने पड़ते हैं। जबकि अच्छी कुरियर सेवा का दम भरने वाली कुछ कुरियर सेवाएं इस काम के 80 से 100 रुपए लेती हैं।09-Feb-2021

स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंस्पीड पोस्ट एक भारत पोस्ट सेवा है जो पत्रों, पार्सल और उपहारों के सुरक्षित और समयबद्ध वितरण की पेशकश करती है। रजिस्टर्ड पोस्ट भी एक सामान्य पोस्ट की तरह ही एक भारत पोस्ट सेवा है, लेकिन अतिरिक्त सुविधाएं जैसे प्राप्तकर्ता के हस्ताक्षर, अतिरिक्त कवर, एक प्रमोशन का प्रमाण आदि।

पार्सल की अधिकतम लम्बाई कितनी हो सकती है?

इसे सुनेंरोकेंव्यापार पार्सल पूरे देश में उपलब्ध है । अधिकतम लंबाई किसी में भी दिशा में 150 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए या लंबाई के लिए 300 सेंटीमीटर सबसे बड़ी परिधि लंबाई के अलावा एक दिशा में मापा जाता है। " .

इंडिया पोस्ट के बारे में आप कैसे सोचते हैं?